सॉफ्टड्रिंक्स से बच्चों को होता है हृदयरोग व रक्तचाप ?

Published: Tuesday, Apr 03,2012, 20:02 IST
Source:
0
Share
सॉफ्टड्रिंक्स, हृदयरोग, रक्तचाप, softdrinks, blood pressure, heart patient,

...... जो बच्चें सॉफ्टड्रिंक्स का अधिक सेवन करते हैं उनको हृदय रोग होने का खतरा कहीं ज्यादा होता है, एक नए शोध में यह बात सामने आई।

सिडनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किये गए शोध के अनुसार जिसमें 12 साल के दो हजार बच्चों ने भाग लिया है। इस अध्ययन में दावा किया गया है कि जो बच्चे एक दिन में एक या इससे अधिक सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं उनकी धमनियां पतली पड़ जाती हैं। धमनी पतली होने से हृदय रोग व रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है।

वेस्टमीड मिलेनियम संस्थान द्वारा किए गए शोध (विडियो) में बच्चों ने जमकर भाग लिया। संस्थान के शोधकर्ता बामिनी गोपीनाथ ने कहा कि इससे लोग स्वस्थ्य आहार पर ज्यादा जोर देंगे।


जहाँ भारत में एक लंबे समय से योग गुरु बाबा रामदेव कोक, पेप्सी को स्वास्थ्य के लिए खतरा बता रहे है और इसको “टॉयलेट क्लीनर” मानते है, वही अब बाबा रामदेव की तरह ही अमेरिका ने भी अब इसको स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताया है और इसके सेवन से कैंसर तक के होने की आशंका जताई है|

अमेरिकी नियामक संस्था सेटर फार साइंस ने गत सप्ताह कहा था कि उसे कोक और पेप्सी के पेय पदार्थो में कैंसर जैसी बीमारी के खतरे वाले रसायन मिथाइलइमिडाजोल यानी कि 4 एमआई की अधिक मात्रा का पता चला है। इसलिए कोक और पेप्सी को अपनी बोतलों पर स्वास्थ्य सबंधी वैधानिक चेतावनी लिखनी चाहिए ( पूरा पढ़ें ) ...


# क्या विदेशी कंपनियों के आने से पूंजी आती है : राजीव दीक्षित
# भारत में विदेशी कंपनियों द्वारा की जा रही लूट : राजीव दीक्षित
# मेरी शिक्षा मातृभाषा में हुई, इसलिए ऊँचा वैज्ञानिक बन सका : कलाम

 

 

Comments (Leave a Reply)