नायक के अनिल कपूर की तरह काम करेंगे मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा

Published: Saturday, Jan 07,2012, 11:30 IST
Source:
0
Share
Arjun Munda, Jharkhand CM Munda, Jharkhand Mukti Morcha, IBTL

फिल्म नायक में मुख्यमंत्री की भूमिका निभाने वाले अनिल कपूर पर्दे पर जिस तरह जनता से सीधे रूबरू होकर उनकी समस्याओं का समाधान करते नजर आए थे, कुछ उसी तर्ज पर अब झारखंड के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा चलेंगे। सूबे की जनता अपनी बात सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचा सकेगी।

मतलब साफ है कि प्रदेश में अब अधिकारियों और बाबू की मनमानी नहीं चलेगी। पीडि़त कॉल सेंटरों में बैठे ऑपरेटरों को टॉल फ्री नंबर 0651-3059999 पर अपनी शिकायतें बता सकेंगे। मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने शुक्रवार को अपने आवास में ऑनलाइन ग्रिवांस मैनेजमेंट सिस्टम तथा आपकासीएम डॉट कॉम वेबसाइट का शुभारंभ किया।

इसके तहत पीडि़तों की न केवल शिकायतें दर्ज होंगी, बल्कि संबंधित अधिकारियों के पास कार्रवाई के लिए प्रेषित भी की जाएंगी। बड़ी बात यह है कि मुख्यमंत्री स्वयं इसकी मॉनीटरिंग करेंगे। किस तरह की शिकायतें आ रही हैं, उन पर क्या कार्रवाई हो रही है, सभी उनकी नजर में होंगी। शिकायतकर्ता व आपरेटर के बीच संवाद के क्रम में मुख्यमंत्री फोन काटकर स्वयं शिकायतकर्ता से बात कर सकेंगे। अपने आवास, मुख्यमंत्री सचिवालय व प्रोजेक्ट भवन कहीं से भी। सातों दिन व चौबीसों घंटे यह सिस्टम काम करेगा।

शिकायतकर्ता को एक टिकट नंबर मिलेगा, जिसके आधार पर वह हुई कार्रवाई की जानकारी ले सकेगा। एसएमएस से भी शिकायतकर्ताओं को कार्रवाई संबंधी जानकारी दी जा सकेगी। मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन ग्रिवांस मैनेजमेंट सिस्टम और आपकासीएम डॉट कॉम के शुभारंभ के अवसर पर कहा कि पहले चरण में इससे हाल ही में शुरू किए गए 600 धान बिक्री केंद्रों और जन वितरण प्रणाली को जोड़ा गया है। लोग इससे संबंधित शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

बाद में इसे राइट टू सर्विस, मिड-डे मील, अन्य डिलीवरी मैकेनिज्म व योजनाओं से भी जोड़ा जाएगा। आपकासीएम डॉट कॉम वेबसाइट पर लोग अपनी किसी तरह की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। यह फेसबुक और ट्विटर से भी जुड़ा होगा। मुख्यमंत्री इसकी भी सीधे मॉनीटरिंग करेंगे।

साभार दैनिक जागरण

Comments (Leave a Reply)