दिल्ली के गली-कूचों में बहेगी बीयर, सरकार ने लगायी मुहर ?

Published: Monday, Nov 28,2011, 17:58 IST
Source:
0
Share
Beer, Brewery, Delhi Govt., Micro Brewery, IBTL

सरकार किसी भी हद तक जाते हुए खाली खजाने को भरने की अकुलाहट और बीयर की बिक्री में आई गिरावट के मद्देनजर दिल्ली सरकार एयरपोर्ट और पांच सितारा होटलों से लेकर गली-कूचों तक में दो दर्जन से अधिक स्थानों पर बीयर की फैक्ट्री (माइक्रो ब्रेवरी) लगाने का लाइसेंस देने की तैयारी में है।

आबकारी विभाग दिल्ली को विश्र्वस्तरीय शहर बनाने का पैमाना करार दे रहा है। सरकार ने मोटी कमाई की इस योजना में बाधा बन रहे मास्टर प्लान-2021 के प्रावधानों की काट भी ढूंढ़ ली है। अधिकारियों का कहना है कि मास्टर प्लान में यह कहा गया है कि राजधानी में प्रदूषण फैलाने वाली कोई फैक्ट्री नहीं लगाई जाएगी। उनका कहना है कि शराब बनाने वाली फैक्टि्रयों से प्रदूषित पदार्थो का उत्सर्जन होता है, जबकि बीयर के साथ ऐसी कोई बात नहीं है।

आबकारी विभाग ने पिछले दिनों दिल्ली मंत्रिमंडल के समक्ष विचार के लिए दो प्रस्ताव भेजे थे। इनमें से एक प्रस्ताव एयरपोर्ट पर शराब की दुकानें खोलने से संबंधित था, जबकि दूसरा प्रस्ताव माइक्रो ब्रेवरी का था।

शराब की दुकानें खोलने संबंधी प्रस्ताव पर तो मंत्रिमंडल ने मुहर लगा दी लेकिन माइक्रो बेवरी खोलने संबंधी प्रस्ताव को रोक लिया गया। सूत्रों का कहना है कि आने वाले दिनों में इस प्रस्ताव को भी हरी झंडी दिखलाई जा सकती है।

साभार दैनिक जागरण

Comments (Leave a Reply)