वरुण से पिछडते राहुल, लोकसभा में वरुण ने पूछे ३८९ सवाल, राहुल ने शून्य

Published: Sunday, Nov 27,2011, 22:17 IST
Source:
0
Share
Varun Gandhi, Rahul Gandhi, Loksabha, IBTL

जहाँ राहुल गाँधी अपनी कुल बॉय छवि के पूरक उत्तर प्रदेश में " जवाब हम देंगे " नामक अभियान में टफ लुक देते दिखाई दे रहे हैं वही अगर लोकसभा के बात करें तो वरुण गाँधी के आस पास भी दिखाई नहीं पड़ते हैं। अगर आंकड़ों की बात करें तो हालत गम्द्भिर दिकाई पड़ते हैं।

लोकसभा सचिवालय के अनुसार 15वीं लोकसभा में राहुल गाँधी की हाजिरी 43 फीसदी थी, वहीं उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गाँधी 64 फीसदी उपस्तिथ रहे। वरुण गांधी ने जहां लोकसभा में दो मुद्दों पर चर्चाओं में हिस्सा लिया, वहीं राहुल गांधी ने केवल एक चर्चा में भागीदारी की।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान प्रश्न पूछने के विषय में भी वरुण गांधी काफी आगे हैं। वरुण गांधी ने प्रश्नकाल के दौरान 389 पूरक और अनुपूरक प्रश्न किए जबकि राहुल गांधी ने कोई सवाल नहीं किया।

लोकसभा सचिवालय से मिले आंकड़े बताते हैं कि न केवल वरुण गांधी, राहुल गांधी के मुकाबले ज्यादा सक्रिय हैं बल्कि उनकी मां मेनका गांधी भी लोकसभा में सक्रिय भूमिका अदा करती हैं।

वरुण एवं मेनका गांधी ने अभी तक एक-एक गैर सरकारी विधेयक पेश किया है जबकि राहुल गांधी यहां भी वरुण गाँधी से पीछे रह गए हैं। उन्होंने अब तक किसी भी मुद्दे पर कोई गैर सरकारी विधेयक पेश नहीं किया। लोकसभा में मेनका गांधी 70 फीसदी उपस्तिथ रहीं और सोनिया गांधी केवल 42 फीसदी रहीं।

Comments (Leave a Reply)