गोरखपुर में संघ की बैठक प्रारंभ, निशाने पर चीन

Published: Wednesday, Oct 19,2011, 14:46 IST
Source:
0
Share
गोरखपुर, संघ, चीन, मनमोहन वैद्य, स्वामी विवेकानन्द जी, भ्रष्टाचार, Gorakhpur, Sangh, Manmohan, Swami vivekanand

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी मण्डल की बैठक गोरखपुर में शुरू हो चुकी है। संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य बताया कि बैठक में गत वर्ष हुई बैठक के वृतांत पर चर्चा होगी, तत्पश्चात देश भर में चल रहे संघ के कार्यों का अवलोकन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कुछ प्रस्ताव भी इन बैठकों में पारित होते हैं जो इस बार भी होंगे। बैठक में परित होने वाले प्रस्ताव के बारे में बताया कि इस बार एक ही प्रस्ताव पारित किए जाने की संभावना दिख रही है वह है चीन के द्वारा जो एक बढ़ता खतरा दिख रहा है और सीमाओं पर अधिक अपनी सुरक्षा होनी चाहिए इस विषय पर प्रस्ताव पारित किए जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि कल भी कुछ प्रतिनिधि आएंगे उनसे चर्चा करके प्रस्ताव का विषय बढ़ भी सकता है। भ्रष्टाचार के प्रश्न पर उन्होंने बताया इस विषय पर मार्च में प्रस्ताव पारिक किया गया था। जिसमें कहा गया है कि संघ उन सभी संगठनों तथा व्यक्ति को पूर्ण सहयोग देगा जो भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ेंगे। बैठक में होंने वाली चर्चा के विषयों पर बोलते हुए उन्होंने बताया कि संघ के संगठनात्मक कार्यों पर चर्चा होगी।

वैद्य ने बताया कि 2013 जनवरी से स्वामी विवेकानन्द जी की 150 वीं वर्षगांठ पर उनकी जयंती के समारोहों का शुभारंभ किया जाएगा। इसके अंर्तगत क्या-क्या कार्यक्रम होंगे विवेकानन्द केन्द्र इसको मुख्यतः आयोजित करेगा। क्योंकि स्वामी विवेकानन्द जी का कार्य तथा योगदान सारे भारत देश की आत्मा को जागृत करने वाला रहा है अतः उनकी 150वीं जयंती के समारोहों में भी संघ का पूर्ण सहयोग रहेगा।

Comments (Leave a Reply)