बच्चे बेचने वाले गिरोह में कैथोलिक चर्च शामिल - BBC की खबर

Published: Wednesday, Oct 19,2011, 12:55 IST
Source:
0
Share
BBC, डॉक्टर, नर्स, पादरी, कैथोलिक चर्च, गोरखधंधा, कॉन्वेंट, सेकुलर, IBTL

Oct 19 2011 12:01:00 PM |BBC द्वारा स्पेन में बच्चे बेचने वाले एक गिरोह का पर्दाफ़ाश किया है। इस गिरोह में डॉक्टर, नर्स, पादरी एवं चर्च के उच्चाधिकारी शामिल हैं। इस गिरोह ने पिछले 50 साल में 3 लाख बच्चे बेचे हैं। इन वर्षों के दौरान बड़े (बल्कि अधेड़) हो चुके हजारों लोग अब इस बात से परेशान हैं कि आखिर उनके असली माँ-बाप कौन हैं। गिरोह की कार्यप्रणाली के अनुसार नवप्रसूता से कह दिया जाता था कि "बच्चा मरा हुआ पैदा हुआ था, इसलिए दफ़ना दिया गया…"। इस बात को पुख्ता स्वरूप देने के लिए कैथोलिक चर्च के पादरी से पुष्टि करवाई जाती थी, फ़िर निःसंतान दंपतियों को वह बच्चा मोटी रकम में बेच दिया जाता था। यह गोरखधंधा इतने वर्षों तक इसलिए चल सका, क्योंकि दुखी माता-पिता सम्बन्धित पादरी की बात पर आसानी से विश्वास कर लेते थे।
 
BBC के इस भण्डाफ़ोड़ के बाद अब हजारों की संख्या में लोगों ने विभिन्न अस्पतालों के रिकॉर्ड निकालकर DNA टेस्ट के लिए आवेदन दिये हैं। परन्तु अब इतने वर्षों के बाद यह कवायद कितनी सफ़ल होगी और कितने लोग अपने असली माता-पिता से मिल सकेंगे, इसमें संदेह ही है…।

मामला खुलने के बाद कैथोलिक चर्च में भारी शर्मिंदगी का माहौल है… क्योंकि चर्च की सत्ता कुछ समय पहले ही बाल यौन-शोषण के आरोपी हजारों पादरियों से निपटने और उनके खिलाफ़ मुआवजे के लाखों डॉलर चुकाने में व्यस्त है। भारत में भी ईसाई-बहुल केरल राज्य में आए-दिन ऐसे कई मामले सामने आते रहते हैं, लेकिन चूंकि भारतीय मीडिया पर चर्च का पूर्ण अंकुश है, इसलिए सफ़ाई से इन्हें दबा दिया जाता है…।
 
वैसे भी भारतीय मीडिया को सारी बुराईयाँ सिर्फ़ और सिर्फ़ हिन्दू धर्म, हिन्दू संतों, हिन्दू मन्दिरों, हिन्दू परम्पराओं में ही दिखाई देती हैं… क्योंकि इस मीडिया को चलाने वाले या तो "सेकुलर" हैं, या "कॉन्वेंट" से पढ़े हुए हैं, या फ़िर "बिके हुए" हैं…।

यहां क्लिक करें

Comments (Leave a Reply)