कश्मीर पर प्रशांत भूषण के विवादास्पद बयान के चलते उनकी पिटाई

Published: Wednesday, Oct 12,2011, 18:27 IST
Source:
0
Share
टीम अन्ना, प्रशांत भूषण, तेजेंद्र पाल सिंह बग्गा, विष्णु गुप्ता, इंद्र वर्मा, Tajinder Pal Singh Bagga, Bhagat Singh Kranti Sena, Vishnu Gupta, Indra Verma, Shree ram sena, Prashant bushan beaten

टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण पर आज एक युवक ने सुप्रीम कोर्ट के सामने मौजूद उनके चैंबर में ही हमला कर दिया। हमला करने वाले युवक ने प्रशांत भूषण की पिटाई कर दी। हमलावर का दावा है कि उसने कश्मीर पर प्रशांत भूषण के विवादास्पद बयान के चलते उनकी पिटाई की।

हमला करने वाले युवकों के नाम तेजेंद्र पाल सिंह बग्गा, विष्णु गुप्ता और इंद्र वर्मा हैं। इनमें से इंद्र वर्मा ने खुद को श्रीराम सेना का प्रदेश अध्यक्ष बताया है। वहीं, बग्गा ने एक निजी चैनल को बताया कि वह भगत सिंह क्रांति सेना नाम के संगठन का अध्यक्ष है और वह विष्णु गुप्ता के साथ भागने में कामयाब रहा है। पुलिस के हाथ सिर्फ इंद्र वर्मा नाम का युवक आया है। प्रशांत भूषण की पिटाई से पहले युवकों ने पर्चे भी बांटे जिसमें लिखा है, ' तुम कश्मीर तोड़ोगे, हम तुम्हारा सिर तोड़ देंगे।

टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण का विवादास्पद बयान, कश्मीर में हो जनमत संग्रह

प्रशांत भूषण ने इस मामले में एफआईआर दर्ज करा दी है। हमलावर युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।  पिटाई के बाद प्रशांत भूषण ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कुछ दिनों पहले वाराणसी में उन्होंने कश्मीर में जनमत संग्रह कराए जाने के सवाल पर कहा था कि वहां भी जनमत संग्रह कराया जा सकता है।  वाराणसी में बीते सितंबर में पराड़कर स्मृति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान टीम अन्ना के प्रमुख सदस्य और वकील प्रशांत भूषण ने कहा था कि सेना के दम पर कश्मीरियों को बहुत दिनों तक दबाव में रखना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर का भविष्य तय करने के लिए जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए।

हमले की तीखी निंदा

प्रशांत बहादुर हैं, वह डटे रहेंगे
प्रशांत भूषण के पिता शांतिभूषण ने कहा कि यह हमला निंदनीय है। लेकिन अगर कुछ लोग ऐसा समझते हैं कि ऐसे हमलों से उसका आत्मविश्वास डिग जाएगा, तो वे गलत सोच रहे हैं। प्रशांत आगे भी समाज की बेहतरी के लिए काम करते रहेंगे।

हम कितने असहिष्णु हो गए हैं
इस हमले की टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने तीखी आलोचना की है। किरण बेदी ने कहा, 'प्रशांत भूषण समाज के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ऐसे में उन पर हमला करना समझ से परे है। यह हमला बताता है कि हम एक व्यक्ति या समाज के तौर पर कितने असहिष्णु हो गए हैं।

बीजेपी ने कांग्रेस पर उठाए सवाल
बीजेपी ने प्रशांत भूषण पर हुए हमले के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया है। बीजेपी के प्रवक्ता बलबीर पुंज ने कहा है कि वह इस हमले की निंदा करते हैं। पुंज ने कहा, 'पुलिस पता लगाए कि ये हमलावर कौन हैं और इनके पीछे कौन लोग काम कर रहे हैं।

कायरतापूर्ण हमला
कांग्रेस ने प्रशांत भूषण पर हुए हमले की निंदा करते हुए इसे कायरता भरा कदम बताया है। पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है। लेकिन अगर ऐसा हुआ है तो पार्टी इसकी आलोचना करती है।

मामले की जांच जारी
केंद्रीय गृह सचिव आरके सिंह ने कहा है कि इस मामले की जांच की जा रही है।

Comments (Leave a Reply)