टीम अन्ना के प्रशांत भूषण से बुरी तरह मारपीट

Published: Wednesday, Oct 12,2011, 16:41 IST
Source:
0
Share
टीम अन्ना, प्रशांत भूषण, मारपीट, चैंबर, Prashant Bhushan beaten, Supreme Court,

मशहूर वकील और टीम अन्ना के सदस्य प्रशांत भूषण के साथ एक युवक ने उनके चैंबर में घुसकर बुरी तरह मारपीट की। युवक प्रशांत भूषण के कश्मीर को लेकर किए गए किसी कमेंट को लेकर नाराज था।

युवक प्रशांत भूषण के चैंबर में घुसा और उसने कुर्सी पर बैठे प्रशांत भूषण के साथ मारपीट शुरू कर दी। उसने लात-घूंसों से प्रशांत भूषम को कुर्सी ने नीचे गिरा दिया। वह काफी देर कर भूषण को पीटता रहा। कुछ देर बाद वहां पहुंचे लोगों ने उसे पकड़ लिया।

अचानक हुए इस हमले से प्रशांत भूषण सकपका गए। वह कुछ भी समझ पाते इससे पहले युवक ने उन पर लात-घूंसे बरसाने शुरू कर दिए।

उसने प्रशांत भूषण को कुर्सी ने नीचे गिरा दिया। वह काफी देर तक भूषण को पीटता रहा। प्रशांत भूषण किसी तरह उससे खुद को बचाते रहे। इस बीच अन्य वकील वहां पहुंच गए। उन्होंने युवक को पकड़ लिया।

प्रशांत भूषण ने कहा कि हमला करने वाले दो युवक थे। उन्होंने कहा कि वह उन युवकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे।

इसह हमले की टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने तीखी आलोचना की है। किरण बेदी ने कहा, 'प्रशांत भूषण समाज के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ऐसे में उन पर हमला करना समझ से परे है। यह हमला बताता है कि हम एक व्यक्ति या समाज के तौर पर कितने असहिष्णु हो गए हैं।

पिटाई के बाद प्रशांत भूषण ने मीडिया से बातचीत में कहा कि कुछ दिनों पहले वाराणसी में उन्होंने कश्मीर में जनमत संग्रह कराए जाने के सवाल पर कहा था कि वहां भी जनमत संग्रह कराया जा सकता है। वाराणसी में बीते सितंबर में पराड़कर स्मृति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान टीम अन्ना के प्रमुख सदस्य और वकील प्रशांत भूषण ने कहा था कि सेना के दम पर कश्मीरियों को बहुत दिनों तक दबाव में रखना सही नहीं है। उन्होंने कहा कि कश्मीर का भविष्य तय करने के लिए जनमत संग्रह कराया जाना चाहिए।

बीजेपी ने कांग्रेस पर उठाए सवाल
बीजेपी ने प्रशांत भूषण पर हुए हमले के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार बताया है। बीजेपी के प्रवक्ता बलबीर पुंज ने कहा है कि वह इस हमले की निंदा करते हैं। पुंज ने कहा, 'पुलिस पता लगाए कि ये हमलावर कौन हैं और इनके पीछे कौन लोग काम कर रहे हैं।

कश्मीर पर जनमत संग्रह वाले बयान से था नाराज
प्रशांत भूषण ने कहा कि हमलावर युवक कश्मीर को लेकर उनके बयान से नाराज था। भूषण ने कहा कि उनसे कुछ समय पहले सवाल पूछा गया था कि क्या कश्मीर का भविष्य जनमत संग्रह से तय होना चाहिए? इस पर तब उन्होंने कहा था कि हां ऐसा हो सकता है।

हमले पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया
कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस घटना पर प्रतिक्रिया जताते हुए इसे बर्बर करार दिया। उन्होंने कहा कि हमलावर युवकों को कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।

प्रशांत बहादुर हैं, वह डटे रहेंगे
प्रशांत भूषण के पिता शांतिभूषण ने कहा कि यह हमला निंदनीय है। लेकिन अगर कुछ लोग ऐसा समझते हैं कि ऐसे हमलों से उसका आत्मविश्वास डिग जाएगा, तो वे गलत सोच रहे हैं। प्रशांत आगे भी समाज की बेहतरी के लिए काम करते रहेंगे।

हम कितने असहिष्णु हो गए हैं
इस हमले की टीम अन्ना की सदस्य किरण बेदी ने तीखी आलोचना की है। किरण बेदी ने कहा, 'प्रशांत भूषण समाज के लिए काफी कुछ कर रहे हैं। वे बहुत अच्छा काम कर रहे हैं। ऐसे में उन पर हमला करना समझ से परे है। यह हमला बताता है कि हम एक व्यक्ति या समाज के तौर पर कितने असहिष्णु हो गए हैं।

कायरतापूर्ण हमला
कांग्रेस ने प्रशांत भूषण पर हुए हमले की निंदा करते हुए इसे कायरता भरा कदम बताया है। पार्टी के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं है। लेकिन अगर ऐसा हुआ है तो पार्टी इसकी आलोचना करती है। 

Comments (Leave a Reply)