भारत अमीर परिवारों की संख्या के मामले में पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर

Published: Friday, Oct 07,2011, 16:41 IST
Source:
0
Share
ग्लोबल मार्केट रिसर्च एजेंसी, टीएनए, संपत्ति, ब्राजील

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत अमीर परिवारों की संख्या के मामले में पूरी दुनिया में दूसरे नंबर पर है। देश में 30 लाख ऐसे अमीर परिवार हैं, जिनके पास 1 लाख यूएस डॉलर (करीब 50 लाख रुपये) से ज्यादा निवेश करने लायक रकम है। ग्लोबल मार्केट रिसर्च एजेंसी टीएनएस के एक सर्वे के मुताबिक, 3 करोड़ 10 लाख अमीर परिवारों के साथ अमेरिका दुनिया का सबसे अमीर देश बना हुआ है। ब्राजील और चीन में भी करीब-करीब भारत जितने ही लोग ऐसी हैसियत वाले हैं और ये तीनों देश कई यूरोपीय देशों से आगे हैं।

27 पर्सेंट अमेरिकी परिवार अमीर हैं। भारत में 1.25 पर्सेंट परिवार धनी हैं और चीन में यह आंकड़ा 0.75 पर्सेंट है। दरअसल इनकी ज्यादा आबादी के कारण यह पर्सेंटज इतना कम है। जहां सभी देशों के लिए रकम की जो सीमा है वह एक लाख यूएस डॉलर है, वहीं ब्राजील के लिए यह 40 हजार यूएस डॉलर है। हालांकि लक्जमबर्ग में निवेश का पर्सेंटज सबसे ज्यादा 29 फीसदी है। अगर आंकड़ों की बात करें तो यहां अमीर परिवारों की संख्या सिर्फ 89 हजार है। अमेरिका में निवेश का प्रतिशत 27 फीसदी है। कनाडा और सिंगापुर में यह 20 प्रतिशत है। कनाडा में 26 लाख परिवार और सिंगापुर में 2 लाख 30 हजार परिवार अमीर हैं।

भारत उभरता हुआ बाजार
टीएनएस के बिजनेस और फाइनैंस डायरेक्टर ने बताया कि हमारी रिसर्च इस बात की पुष्टि करती है कि उभरते हुए बाजार आने वाले वर्षों में समृद्धि के नए केंद्र होंगे। भारत और चीन पहले से ही जर्मनी और फ्रांस जैसे बड़े यूरोपीय बाजारों को मात दे रहे हैं। यह देखना दिलचस्प है कि इन बाजारों में लोगों की उद्यमी भावनाएं निजी संपत्ति के मामले में अभी से असर दिखा रही हैं। टीएनएस इंडिया के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट ने बताया कि ज्यादातर लोग मानते हैं कि भारत में छुपे हुए अमीरों की संख्या काफी ज्यादा है। इस स्टडी से पता चलता है कि देश में निवेश की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं।

Comments (Leave a Reply)