राहुल बदलवाएंगे गरीबी रेखा का आधार? 32 रुपए की इस सीमा पर एतराज जताया

Published: Sunday, Oct 02,2011, 21:15 IST
Source:
0
Share
कांग्रेस महासचिव, राहुल गांधी, योजना आयोग, एनएसी, नैशनल अडवाइजरी काउंसिल

नई दिल्ली ।। शहरों में 32 रुपए रोज और गांवों में 26 रुपए रोज खर्च करने वालों को गरीबी रेखा से ऊपर बताने वाले योजना आयोग के हलफनामे पर विवाद गहराता जा रहा है। योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह आहलूवालिया विदेश से लौटने पर रविवार को पीएम मनमोहन सिंह से मिलने गए। खबर है कि कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी के दखल के बाद योजना आयोग इस हलफनामे में बदलाव ला सकता है।

सूत्रों के मुताबिक चौतरफा दबाव को देखते हुए सरकार ने इस हलफनामे से दूरी बना ली है। सूचना एव प्रसारण मंत्री अंबिका सोनी ने शनिवार को बताया, 'योजना आयोग ने हलफनामा दिया है।

जब हमने इस बारे में पूछताछ की तो हमें बताया गया कि यह एक आरंभिक दस्तावेज है, अंतिम दस्तावेज नहीं।' उन्होंने कहा, 'किसे पता, कल को इस दस्तावेज की जगह कोई नया दस्तावेज आ जाए।'

सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने भी 32 रुपए की इस सीमा पर एतराज जताया है। समझा जाता है कि उन्होंने योजना आयोग से इस मसले पर फिर से विचार करने को कहा है।

सोनिया गांधी नीत एनएसी (नैशनल अडवाइजरी काउंसिल) के दो अहम सदस्य अरुणा रॉय और हर्ष मंदर पहले ही मोंटेक पर हमला बोलते हुए कहा चुके हैं कि वह या तो इस सीमा पर दोबारा विचार करें या फिर इस्तीफा दे दें।

Comments (Leave a Reply)