अब भारत में भी 300 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन, डेडिकेटेड कॉरिडोर की जरूरत

Published: Wednesday, Sep 28,2011, 19:49 IST
Source:
0
Share
भारत, रेल गाड़ियां, शीतकालीन सत्र, लॉ मिनिस्ट्री, अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री, वित्त मंत्रालय

अगर आप से यह कहा जाए कि जल्दी ही भारत में भी रेल गाड़ियां 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फर्राटा भरती नजर आएंगी तो शायद आपको यह मजाक जैसा लगेगा। लेकिन जनाब यह हकीकत में होने जा रहा है। रेल मंत्रालय की तरफ से इस सिलसिले में एक प्रोजेक्ट ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है।

इस ड्राफ्ट में कई ऐसे रुट्स का चयन किया गया है जहां ट्रेनों की रफ्तार 300 किलोमीटर प्रति घंटे तक की होगी। सूत्रों का तो यह भी कहना है कि संसद के आने वाले शीतकालीन सत्र के दौरान इस मामले से जुड़ा बिल संसद में पेश किया जा सकता है।

खबर है कि फिलहाल इस बिल के ड्राफ्ट को लॉ मिनिस्ट्री, अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री, वित्त मंत्रालय और प्लानिंग कमीशन के पास भेजा जा रहा है। ताकि इस पूरे प्रोजेक्ट को लेकर इन मंत्रालयों के विचार का पता लगाया जा सके।

सूत्रों का कहना है कि भारत में हाई स्पीड ट्रेन को चलाने के लिए खास डेडिकेटेड कॉरिडोर बनाने की जरूरत पड़ेगी। और ऐसे कॉरिडोर के एक किलोमीटर की निर्माण कार्य पर करीब 100 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। ऐसे में इस बिल के ड्राफ्ट को संसद में पेश करने से पहले सभी महत्वपूर्ण मंत्रालयों के विचार जानना बेहद जरूरी है।

Comments (Leave a Reply)