मुंबई में भारी बारिश, लगातार हो रही बारिश के कारण जन-जीवन अस्त व्यस्त

Published: Monday, Aug 29,2011, 22:04 IST
Source:
0
Share
मुंबई, भारी बारिश, जन-जीवन, अस्त व्यस्त

मुंबई में पिछले चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण जन-जीवन अस्त व्यस्त हो गया है.

मुंबई की लाइफ़ लाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनें कुछ जगहों पर बंद कर दी गई हैं और कुछ जगह पर काफ़ी देर से चल रही हैं.

हवाई यातायात पर भी बारिश का ख़ासा असर पड़ा है और बारिश के तीखे तेवर के चलते स्थानीय स्कूलों को भी बंद रखा गया है. मौसम विभाग ने बीबीसी को बताया की बारिश दो दिन और जारी रहने की संभावना है.

जगह-जगह पर सड़कों और रिहायशी इलाकों में बारिश का पानी जमा हो गया है जिससे लोगों को काफ़ी तक़लीफ़ हो रही है.

इसकी वजह से स्थानीय स्कूलों को भी सोमवार को बंद कर देना पड़ा.

हर रोज़ सत्तर लाख यात्रियों को उनके घरों और दफ्तरों तक ले जाने वाली लोकल ट्रेनों की दो लाइनों पर पानी जमा हो जाने से कई घंटों तक ट्रेन सेवा बंद कर देनी पड़ी. वेस्टर्न लाइन पर ट्रेनें विलंब से चल रही हैं.

'दो दिन और'
इसके कारण लोगों को या तो अपने काम काज से छुट्टी लानी पड़ी है या वह दफ्तर में देर से पहुंचे हैं.

मौसम विभाग के केएस होसलिकर उन में से एक थे. उन्होंने अपना अनुभव कुछ इस तरह से बयान किया, "मैं आज ख़ुद अपने घर से समय से निकला था ऑफ़िस जाने के लिए पर जब स्टेशन पहुँचा तो पता चला कि ट्रेन एक से दो घंटे लेट चल रही है जिस वजह से मैं और मेरे साथी ऑफ़िस पहुँचे तो सही पर तीन घंटे लेट."

हुसलिकर बताते हैं, "मुंबई के उपनगरों में अब तक 232.6 मिलीमीटर और 178.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है जो की अभी तक मुंबई के बरसाती सीज़न के रिकॉर्ड में सबसे हाई है. साथ ही वह कहते हैं कि बारिश अभी दो दिन तक और जारी रहेगी."

इस भारी बारिश ने मुंबई के लोगों को 2005 के उस दिन की याद दिला दी जब एक ही दिन की ज़बरदस्त बारिश से सैकड़ों लोगों की मृत्यु हो गयी थी. 26 जुलाई का वह दिन लोगों को अब तक याद है जब जुहू जैसे रिहायशी इलाके में शव तैर रहे थे और कई इमारतें तहस-नहस हो गई थीं.

Comments (Leave a Reply)