योग-आयुर्वेद पर कक्षाएँ शुरू करने के लिए हार्वर्ड विश्वविद्यालय ने मांगा बाबा रामदेव का सहयोग

Published: Saturday, Sep 29,2012, 15:49 IST
Source:
0
Share
Harvard seeks collaboration, Patanjali Yogpeeth, baba ramdev, yoga ayurved class harvard

अमेरिका के विश्व-प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय हार्वर्ड ने अपने पाठ्यक्रम में योग एवं आयुर्वेद की शिक्षा देने का निश्चय किया है और इसके लिए उसने बाबा रामदेव के पतंजलि पीठ से सहयोग भी माँगा है। ज्ञातव्य है कि बाबा रामदेव विगत एक दशक से अधिक से अपने अथक प्रयासों से विश्व भर में भारतीय ज्ञान एवं परम्परा के अभिन्न अंग योग एवं आयुर्वेद को मान्यता दिलाने एवं लोकप्रिय बनाने में महती भूमिका निभाते आ रहे हैं।

ह्यूस्टन में नासा के मुख्यालय के सम्मुख पतंजलि योग पीठ की शाखा खुलने के बाद अमेरिकी बौद्धिक वर्ग में योग-आयुर्वेद की बढती लोकप्रियता का यह नवीनतम प्रमाण है।

पतंजलि के सूत्रों के अनुसार उन्हें हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं सचिन ए एच कोवन से पत्र मिला है जिसमें हार्वर्ड ने योग एवं आयुर्वेद की कक्षाएँ पतंजलि योगपीठ के सहयोग से प्रारंभ करने का प्रस्ताव रखा है। पीठ प्रस्ताव के सूक्ष्म बिन्दुओं पर अभी विचार कर रहा है।

अपेक्षित रूप से भारत की धरोहर के वैश्विक अनुकरण से जुड़ा हुआ समाचार होने के बाद भी यह 'ब्रेकिंग न्यूज़' नहीं बनी है, परन्तु बाबा रामदेव को ठग कहने वालों के कोयले की कालिख पुते मुँह पर तमाचा तो है ही।

संदर्भ : hillpost.in

Comments (Leave a Reply)