भारतीय महिलाएं बनीं विश्व विजेता : प्रथम विश्व कप कबड्डी प्रतियोगिता

Published: Monday, Mar 05,2012, 00:45 IST
Source:
0
Share
प्रथम महिला विश्व कप कबड्डी, भारत और ईरान, kabaddi world cup, india vs iran, indian womens, kabaddi world trophy

पटना। रविवार को प्रथम महिला विश्व कप कबड्डी प्रतियोगिता में भारत और ईरान के बीच खेला गया रोमांचक फाइनल मुकाबला जिसमे भारत ने अपना परचम लहराते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। फाइनल में भारतीय महिलाओं ने ईरान को 25-19 से मात दी। जापान और एशियाड रजत पदक विजेता थाईलैंड को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया ने जापान को 60-21 से हराया था, जबकि ईरान ने थाइलैंड को 46-26 से हराया था। भारत और ईरान के बीच खेला गया फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा।

फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था ग्वांग्झू एशियाड खेलों की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय टीम ने पूरे मैच में दो लोना और दो बोनस अंक प्राप्त किए वहीँ इसके जवाब में ईरान ने छह बोनस तो जुटाए, लेकिन लोना न मिलने का खामियाजा उसे भुगतना पड़ा। भारत की कप्तान स्टार रेडर ममता पुजारी निर्णायक मुकाबले में भी छाई रहीं। सेमीफाइनल में जापान के खिलाफ 19 अंक बटोरने वाली ममता जिन्होंने ने आठ महत्वपूर्ण अंक जुटाए, उनका जवाब ईरानी टीम के पास नहीं था।

प्रियंका और प्रियंका नेगी ने डिफेंस में अपनी भूमिका बखूबी निभाई, जिससे मध्यांतर तक भारत ने 19-11 की बढ़त प्राप्त कर ली। दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने रक्षात्मक रवैया अपनाया। भारतीयों को रक्षात्मक होते देख ईरान की लंबी कद की रेडर गजला ने जबर्दस्त आक्रामण किया और लगातार चार अंक बटोर कर ईरान को वापसी दिलाने की कोशिश की, पर तब तक काफी देर हो चुकी थी।

Comments (Leave a Reply)