राजीव गाँधी के स्विस बैंक खाते में जमा २५० करोड़ फ्रैंक के लिए याचिका दायर

Published: Tuesday, Nov 01,2011, 10:30 IST
Source:
0
Share
राजीव गाँधी, स्विस बैंक, जमा धन, याचिका दायर, सर्वोच्च न्यायालय, दिल्‍ली आयकर विभाग कार्यालय, रियाणा, उत्‍तर प्रदेश, केरल, IBTL

०१ नवम्बर २०११ | सर्वोच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर २० वर्ष पुरानी रिपोर्ट के आधार पर दावा किया है कि स्विस बैंक में राजीव गांधी के नाम से एक खाता है, जिसमें २५० करोड़ फ्रैंक (फ्रांसीसी मुद्रा) जमा हैं। याचिकाकर्ता ने यह आरोप एक पत्रिका में छपी २० वर्ष पुरानी रिपोर्ट के आधार पर लगाया है। रिपोर्ट में समस्त विश्व के अनेकों नेताओं के कथित तौर पर स्विस बैंक में खातों की जानकारी दी गई है।

याचिकाकर्ता ने याचिका में मांग की है कि सर्वोच्च न्यायालय सरकार को निर्देश दे कि यह पैसा भारत लाने के लिए कदम उठाए जाएं। वकील एमएल शर्मा ने इस याचिका के साथ १९९१ में एक स्विस पत्रिका में छपी रिपोर्ट की प्रति स्‍कैन कर लगाई है। इसमें राजीव गांधी का नाम भी है। शर्मा ने याचिका में यह आरोप लगाया है कि इतने समय पश्चात भी सरकार द्वारा स्विस बैंक में जमा धनराशी भारत लाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया।
 
वहीँ दूसरी और दिल्‍ली आयकर विभाग कार्यालय की ओर से तीन सांसदों को नोटिस भेजा गया यह तीन सांसद हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और केरल से हैं। इन्‍हें जेनेवा (स्विटजरलैंड) में इनकी संपत्ति के बारे में स्‍पष्‍टीकरण देने के लिए नोटिस दिया गया है।

दक्कन हेराल्ड (पढ़ें) के अनुसार स्विस बैंक में जमा धन राशी १९८९ में २५० करोड़ थी जो अब बढ़कर ८०० करोड़ से अधिक हो चुकी है।

PIL at Supreme Court to bring back 2.5 billion francs from Rajiv Gandhi s Swiss bank account
IBTL

Comments (Leave a Reply)