पाकिस्‍तान का भड़काऊ बयान, कहा- जम्‍मू कश्‍मीर नहीं है भारत का अभिन्‍न अंग

Published: Tuesday, Oct 11,2011, 13:15 IST
Source:
0
Share
जम्‍मू कश्‍मीर, भारत, रायशुमारी, आर रवींद्र, विधानसभा चुनाव, पाकिस्‍तान

पाकिस्‍तान ने एक बार फिर भारत को भड़काने की कोशिश की है। उसने कहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग नहीं है। साथ ही, संयुक्‍त राष्‍ट्र के नेतृत्‍व में कश्‍मीरी जनता की राय जानने के लिए रायशुमारी कराने की मांग की। पाकिस्‍तान की इस मांग से भारत गुस्‍से में है। इसे भारत ने बेतुका बता कर खारिज कर दिया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान के दूत ताहिर हुसैन अंदराबी ने महासभा में एक बहस के दौरान कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग न तो अभी है और न कभी पहले था।

संयुक्‍त राष्‍ट्र में पाकिस्‍तान के स्‍थायी उप प्रतिनिधि रजा बशीर तरार ने भी यही सुर आलापा। उन्‍होंने कहा, 'जम्‍मू कश्‍मीर में लोगों के आत्‍मनिर्णय के अधिकार को संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्‍तावों में मान्‍यता दी गई है। सच कहा जाए तो जम्‍मू-कश्‍मीरी विवाद पर प्रस्‍ताव के बिना संयुक्‍त राष्‍ट्र की उपनिवेशवाद खत्‍म करने की पहल ही अधूरी रह जाएगी।

बयान के जवाब में भारत के प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा कि पाकिस्‍तान की ओर से दिया गया बयान बेतुका है। जिस समिति में यह बयान दिया गया, उसके कामकाज से कश्‍मीर का कोई लेना-देना नहीं है। उन्‍होंने कहा, 'मैं पाकिस्‍तान के सम्‍माननीय प्रतिनिधि को याद दिलाना चाहता हूं कि जम्‍मू कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। भारतीय संविधान अपने हर नागरिक को मौलिक अधिकार की गारंटी देता है। जम्‍मू कश्‍मीर में हर बार विधानसभा चुनाव में जनता भाग लेती है और अपनी इच्‍छा जाहिर करती है।'

Comments (Leave a Reply)