हिंसक होगा अमेरिका का प्रदर्शन? न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर हमले की चेतावनी

Published: Wednesday, Oct 05,2011, 11:37 IST
Source:
0
Share
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, वॉल स्ट्रीट, न्यूयॉर्क, अमेरिका

अमेरिका में आर्थिक असमानता के खिलाफ जारी प्रदर्शन अब और ज्यादा उत्तेजक हो सकते हैं। अकुपाई वॉल स्ट्रीट (वॉल स्ट्रट पर कब्जा करो) के नाम से जारी यह प्रदर्शन अब सड़कों तक ही सीमित नहीं रहेंगे। एक और गुमनाम समूह ने प्रदर्शनों को और ज्यादा उत्तेजक और व्यापक करने के लिए नया अभियान चलाने की चेतावनी दी है।

अब तक यह कहा जा रहा था कि वॉल स्ट्रीट पर कब्जा करो, अब इन प्रदर्शनों को नया नाम इंवेड वॉल स्ट्रीट (वॉल स्ट्रीट पर हमला करो) नाम दिया गया है जिससे प्रदर्शनों के हिंसक होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इंवेड वॉल स्ट्रीट अभियान का मकसद न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के काम को पूरी तरह ठप्प करना होगा।

अमेरिकी मीडिया को जारी किए गए एक प्रेस रिलीज में इस नए गुमनाम समूह ने कहा है कि स्टॉक एक्सचेंज पर दस अक्टूबर को हमला किया जाएगा। प्रेस रिलीज में कहा गया है कि हमने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के खिलाफ युद्ध इसलिए शुरु किया है क्योंकि हम फायदे के नाम पर जनता के शोषण को और ज्यादा नहीं देख सकते हैं।

हम दुनिया को दिखा देंगे की हम अपनी बात के कितने पक्के है। दस अक्टूबर को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज को इंटरनेट से भी मिटा दिया जाएगा। हालांकि इस नए अभियान को समर्थन से ज्यादा आलोचना झेलनी पड़ रही है। समूह के ज्यादातर सदस्यों ने ट्विटर पर इसकी तीखी आलोचना की है। कई ने तो इसे सिर्फ एक छलावा करार दिया है।

कुछ लोगों का कहना है कि गुमनाम लोगों द्वारा शुरु किया जा रहा यह अभियान अकुपाई वॉल स्ट्रीट अभियान को रोकने के लिए सरकारी तंत्र द्वारा ही प्रमोट किया जा रहा है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि प्रदर्शनकारियों के इरादा क्या हैं। एक अन्य प्रेस विज्ञप्ति में लोगों से हिंसक प्रदर्शनों से दूर रहने की अपील की गई है ताकि जेल जाने से बचा जा सके| 

Comments (Leave a Reply)