94 पन्नों की एक रिपोर्ट में अमेरिका ने बांधे नरेंद्र मोदी की तारीफों के पुल

Published: Wednesday, Sep 14,2011, 11:06 IST
Source:
0
Share
अमेरिकी कांग्रेस, गुजरात, मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी, नीतिश कुमार

वॉशिंगटन।। कभी अमेरिका ने गुजरात के सीएम नरेंद्र मोदी को अपने यहां आने के लिए वीजा नहीं दिया था (2002 के गुजरात दंगों के बाद), पर आज वही अमेरिका मोदी के गुण गा रहा है। अमेरिकी कांग्रेस ने 94 पन्नों की एक रिपोर्ट में मोदी की तारीफों के पुल बांध दिए हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि गुजरात ने मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के समय में विकास का एक नया उदाहरण पेश किया है। रिपोर्ट में नरेंद्र मोदी के गुजरात को भारत के विकास की कुंजी कहा गया है। बिहार सीएम नीतिश कुमार की भी तारीफ की गई है।

रिपोर्ट में इस बात का खास तौर पर उल्लेख किया गया है कि पूरे देश की 5 प्रतिशत जनसंख्या के साथ गुजरात पूरे देश के निर्यात में 5वें हिस्से का योगदान देता है। इसी के साथ गुजरात ने जनरल मोटर्स और मितशुबिशी जैसे बड़े अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित किया है और इसके लिए मोदी के नेतृत्व में लालफीताशाही पर अच्छे नियंत्रण को माना गया है।

अमेरिकन कांग्रेस ने गुजरात को भारत में विकास की दिशा में तेजी से बढ़ता हुआ राज्य बताया है और इसके लिए मोदी नेतृत्व के प्रभावी शासन को जिम्मेदार बताया है। रिपोर्ट का यह भी कहना है कि गुजरात दंगों के बाद विवादित मुख्यमंत्री मोदी ने अपने शासन काल में सड़क और ऊर्जा जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टरों में भारी निवेश को आकर्षित करके राज्य की विकास दर को हाल के सालों में 11 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है।

मोदी ही नहीं, इस रिपोर्ट में बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की भी तारीफ की गई है। नीतिश कुमार के बारे में कहा गया है कि उन्होंने जातिगत राजनीति से ऊपर उठ कर राज्य में कानून व्यवस्था व शिक्षा के क्षेत्र में प्रभावी सुधार किए। उनके शासन को भी गुड गवर्नेंस का उदाहरण बताया गया है। रिपोर्ट में यूपी की मुख्यमंत्री मायावती और पं. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्नी का भी उल्लेख है।

Comments (Leave a Reply)