अब पाकिस्तान को भारत का नहीं डर, सीमा से हटाए सैनिक

Published: Saturday, Aug 20,2011, 16:39 IST
Source:
0
Share
पाकिस्तान , भारत , सैनिक, हुसैन हक्कानी

पाकिस्तान ने कहा है कि उसकी राष्ट्रीय सुरक्षा को भारत से कोई खतरा नहीं है। शायद यह पहला मौका है जब पाकिस्तान ने इस तरह की कोई बात कही है। पूर्वी सीमा से बड़ी संख्या में सैनिकों और साजो-सामान को हटाने के बावजूद इस्लामाबाद को भारतीय सीमा से कोई खतरा महसूस नहीं होने की बात वाशिंगटन में कही गई।

अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत हुसैन हक्कानी और उनके देश के रक्षा अधिकारियों ने कई देशों के राजनयिकों के सामने यह बात कही। मौका था वाशिंगटन स्थित पाकिस्तानी दूतावास में विदेशी राजनयिकों को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के संदर्भ में जानकारी देने का। हालांकि इसमें भारतीय रक्षा अधिकारियों को आमंत्रित नहीं किया गया था।

इस दौरान विदेशी राजनयिकों को जानकारी देते हुए हक्कानी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मदद भी मांगी। बैठक के दौरान पाकिस्तानी राजनयिकों ने बताया कि भारतीय सीमा से सेना की पांच टुकड़ियों को हटाया गया है। वहीं, अफगानिस्तान की सीमा से लगे कबायली इलाकों में सात से नौ टुकड़ियों की तैनाती की गई है।

राजनयिकों के अनुसार पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर 450 तोपों और 142 टैंकों की तैनाती भी की गई है। पाकिस्तानी राजनयिकों ने अपनी प्रस्तुति में कहा कि बीते साल भीषण बाढ़ के बावजूद अफगानिस्तान की सीमा से लगे इलाकों से सैनिकों की संख्या कम नहीं की गई है।

इस बैठक के बारे में एक राजनयिक ने कहा ‘इसने उस धारणा को खारिज कर दिया है कि पाकिस्तान सेना भारत से लगी पूर्वी सीमा को खुद के लिए सबसे बड़ी चुनौती मानती है।’ एक अन्य राजनयिक ने बताया कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने स्वीकार किया कि वे ओसामा बिन लादेन से जुड़े घटनाक्रम के बाद से ‘विश्वसनीयता की समस्या’ का सामना करते आ रहे हैं।

Comments (Leave a Reply)