मोदी का चिन्तन प्रभावी, एवं गुजरात के विशिष्ट विश्व विद्यालय मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में गौरव

Published: Thursday, Oct 20,2011, 14:24 IST
Source:
0
Share
इन्फोसिस, एन.आर. नारायणमूर्ति, वर्ल्डक्लास इन्क्युबेशन सेंटर फॉर यूथ, कौशल्य संवर्द्घन, Gujarat Infosys, Infosys, IBTL

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से आज विश्वप्रसिद्घ आईटी कंपनी इन्फोसिस लिमिटेड के स्थापक अध्यक्ष एन.आर. नारायणमूर्ति ने मुलाकात की। इस दौरान श्री मोदी ने गुजरात में आकार लेने वाले वर्ल्डक्लास इन्क्युबेशन सेंटर फॉर यूथ का नेतृत्व करने का नारायणमूर्ति को हार्दिक आमंत्रण दिया, जिसका सकारात्मक प्रतिभाव व्यक्त करते हुए नारायणमूर्ति ने कहा कि उनको इस प्रस्तावित महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में शामिल होना तो अच्छा लगेगा, परन्तु इसके लिए वह कितना समय दे सकेंगे इस बारे में गुजरात सरकार के साथ परामर्श किया जाएगा।

श्री मोदी ने विकास और मानव विकास संसाधन के क्षेत्र में अभिनव तथा नवीनतम पहल के लिए प्रबुद्घ और प्रतिभासंपन्न युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए गुजरात में आकार लेने वाले वर्ल्डक्लास इन्क्युबेशन सेंटर के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट की भूमिका प्रस्तुत करते हुए कहा कि, विश्वस्तर पर गुजरात का यह अभिनव प्रकार का संस्थान संपूर्ण स्वायत्त एचआरडी संस्था बने और नारायणमूर्ति जैसे प्रसिद्घ महानुभाव के मार्गदर्शन में इसका विकास हो तो प्रतिभासंपन्न युवाओं को इनके नवीनतम प्रयोगों के लिए प्रोत्साहक बल मिलेगा। राज्य सरकार की यह इच्छा है।

श्री मूर्ति ने इस संदर्भ में प्रोजेक्ट के साथ शामिल होने की सकारात्मक तत्परता व्यक्त करते हुए कहा कि उनके अतिव्यस्त समय में से वह कितना समय इस प्रोजेक्ट को दे पाएंगे यह प्रोफाइल की सिलसिलेवार जानकारी हासिल करने के बाद बताएंगे। उन्होंने गुजरात में इन्फोसिस रिसर्च सेंटर स्थापित करने की भी तत्परता दर्शायी। विश्व में नॉलेज इकोनॉमी और साइंस टेक्नोलॉजी के विशाल दायरे के प्रभाव को देखते हुए युवा पीढ़ी के लिए कैरियर निर्माण-कौशल्य संवर्द्घन के लिए इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर उपलब्ध होने वाले हैं। इस बारे में नारायणमूर्ति ने मुख्यमंत्री के साथ परामर्श किया।

गुजरात में फोरेन्सिक साइंस विश्व विद्यालय, रक्षाशक्ति विश्व विद्यालय, पेट्रोलियम विश्व विद्यालय, टीचर्स विश्व विद्यालय, संस्कृत विश्व विद्यालयऔर कामधेनु विश्व विद्यालय जैसे राष्ट्रीय स्तर के विशिष्ट विश्व विद्यालय मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में गौरव हासिल कर रही है। इसकी जानकारी से नारायणमूर्ति काफी प्रभावित हुए। इस औपचारिक मुलाकात में भारत की समस्याओं तथा विकास की प्राथमिकता और एजेंडा विषयक मुख्यमंत्री के विचार जानकर विभिन्न मामलों पर नारायणमूर्ति ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने भारत में युवाओं के सशक्त भविष्य और राष्ट्र के शक्तिशाली निर्माण के लिए श्री मोदी के चिन्तन को प्रभावी करार दिया।

इस बैठक में गुजरात के अग्रणी शिक्षाविद् एन.आर. वसाणी, मुख्यमंत्री के अग्र सचिव के.कैलाशनाथन, उद्योग अग्र सचिव एम. शाहू, गुजरात मिनरल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर वी.एस. गढवी, मुख्यमंत्री के सचिव ए.के. शर्मा तथा इन्फोसिस के पदाधिकारी मौजूद थे।

Comments (Leave a Reply)