शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों को बीमारियों से दूर रखता है शाकाहार जीवन

Published: Friday, Sep 30,2011, 15:14 IST
Source:
0
Share
शाकाहारी दिवस, बीमारी, कोलेस्टाल, स्वास्थ्यवद्र्धक, जीवनशैली

शाकाहारी दिवस के अवसर पर बेनजीर ने कहा कि शाकाहारी खाना खाने वाले लोगों में मांस खाने वाले लोगों की तुलना में मोटापे का खतरा एक चौथाई ही रहता है। वही पेटा प्रवक्ता ने कहा कि भारत में तेजी से बढ़ रहे मधुमेह टाइप 2 से पीडि़त लोग शाकाहार अपना कर इस बीमारी पर नियंत्राण पा सकते हैं और अपना मोटापा भी घटा सकते हैं।

शाकाहारी खाने में कोलेस्टाल नहीं होता बहुत कम वसा होती है और यह कैंसर के खतरे को 40 फीसद कम करता है। उन्होंने कहा कि खाने के लिये पशुओं की आपूर्ति में बड़े पैमाने पर जमीन, खाद्यान्न, बिजली और पानी की जरूरत होगी । वर्ष 2010 में संयुक्त राष्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि जलवायु परिवर्तन को रोकने, प्रदूषण को कम करने, जंगलो को काटे जाने से रोकने और दुनियाभर से भुखमरी को खत्म करने के लिये वैश्विक स्तर पर शाकाहारी खाना खाया जाना जरूरी है।

डाक्टर भुवनेश्वरी गुप्ता ने कहा कि एक स्वास्थ्यवद्र्धक तथा संतुलित शाकाहारी खाने में सभी अनाज, फल, सब्जियां, फलियां, बादाम, सोया दूध और जूस आता है। यह खाना आपकी दिन प्रतिदिन की विटामिन, कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, विटामिन सी, प्रोटीन और अन्य जरूरतों को पूरा करता है। गौरतलब है कि उत्तरी अमेरिका शाकाहारी सोसाइटी ने शाकाहारी जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिये वर्ष 1977 में एक अक्तूबर के दिन को विश्व शाकाहार दिवस के रूप में मनाये जाने की शुरूआत की थी।

Comments (Leave a Reply)