कृषि विभाग की हरी झंडी, अब पतंजलि खाद और बीज भी बेचेगा - बाबा रामदेव

Published: Wednesday, Mar 28,2012, 13:28 IST
Source:
0
Share
कृषि विभाग, पतंजलि, खाद, बीज, patabjali products, ayurved, ramdev products,

हरिद्वार। बाबा रामदेव आयुर्वेदिक दवाइयों के पश्चात अब खाद और बीज भी बेचेंगे। पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क लिमिटेड कंपनी को कृषि विभाग ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है। पहले चरण में राइजोबियम कल्चर, एजेटोबैक्टर, एजोस्वाइरिलम और पीएसबी कल्चर के बायो फर्टिलाइजर बनाए जाएंगे। इसके अलावा, पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क लिमिटेड की कंपनी किसानों को बीज भी बेचेगी।

पतंजलि फूड एंड हर्बल पार्क लिमिटेड ने करीब चार माह पहले जिला कृषि विभाग से बायो फर्टिलाइजर बनाने की अनुमति मांगी थी। इस पर कृषि विभाग ने लक्सर रोड स्थित प्लांट से बायो फर्टिलाइजर के सैंपल भरकर गाजियाबाद स्थित राष्ट्रीय प्रयोगशाला जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें यह सही पाए गए, अब पतंजलि सेवा केंद्रों के साथ-साथ खुले बाजार में भी खाद और बीज की बिक्री की जाएगी।

जांच रिपोर्ट को आधार बनाते हुए कृषि विभाग ने हर्बल पार्क लिमिटेड को चार प्रकार के बायो फर्टिलाइजर बनाने की अनुमति दे दी है। इनमें राइजोबियम कल्चर, एजटोबैक्टर, एजोस्वाइरिलम, पीएसबी कल्चर शामिल हैं। इसके अलावा कंपनी को बीज बेचने का लाइसेंस भी दिया गया है। कृषि विभाग से हरी झंडी मिलने के बाद हर्बल पार्क लिमिटेड में खाद का उत्पादन शुरू हो गया है। हालांकि कंपनी रबी और खरीफ की फसल के लिए बीज कहां से उपलब्ध कराएगी, इसको लेकर अभी संशय बना हुआ है।

कंपनी का दावा है कि बाजार से सस्ते दामों पर किसानों को खाद और बीज उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी को कृषि विभाग ने इस शर्त पर इजाजत दी है कि कृषि विभाग कभी भी बाबा के बायो फर्टिलाइजर के सैंपल भर सकता है। इसके अलावा उत्पादन के दौरान भी जांच कर सकता है। किसी भी गड़बड़ी पर लाइसेंस निरस्त किया जा सकता है।

# हर हिंदुस्तानी तक इलाज के साधन मुहैया कराना आवश्यक, रामदेव की मदद ले सरकार : योजना आयोग
# बाबा रामदेव के युवा भारत कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर से जुड़ने का अवसर
# गाँधी परिवार का तो लूट का इतिहास रहा है : बाबा रामदेव

साभार जागरण | अन्य समस्त भारत स्वाभिमान समाचार पढ़ें !!

Comments (Leave a Reply)