राजबाला की मेडिकल रिपोर्ट में नहीं है पिटाई से चोट का जिक्र

Published: Monday, Oct 10,2011, 13:32 IST
Source:
0
Share
बाबा रामदेव, राजबाला, मेडिकल रिपोर्ट, श्रद्धांजलि, कृष्णा नगर, एमाइकस क्यूरी

नई दिल्ली रामलीला मैदान में आधी रात को हुई पुलिस कार्रवाई में घायल राजबाला की मेडिकल रिपोर्ट में पिटाई से चोट का जिक्र नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक राजबाला जब अस्पताल पहंुचीं तो होश में थीं और बोल रही थीं। रिपोर्ट में उनके भगदड़ में घायल होने की बात दर्ज है। राजबाला की मौत के बाद आरोपों में घिरी दिल्ली पुलिस राजबाला की चिकित्सा के ये दस्तावेज सुप्रीम कोर्ट में दाखिल करेगी और संबंधित पक्षकारों को भी देगी।

पिछली सुनवाई पर कोर्ट ने पुलिस को राजबाला की चिकित्सा रिपोर्ट सुनवाई में न्यायालय की मदद कर रहे न्यायमित्र (एमाइकस क्यूरी) व अन्य पक्षकारों को देने का निर्देश दिया था। बाबा रामदेव व उनके समर्थकों से आधी रात में रामलीला मैदान खाली कराने और पुलिस हिंसा की अखबारों में आयी खबरों पर स्वयं संज्ञान लेते हुए सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई शुरू की है। दिल्ली पुलिस लाठीचार्ज व बल प्रयोग के आरोपों से इनकार कर रही है।

इस मामले में 17 अक्टूबर को सुनवाई होगी। रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल में भर्ती कराते समय राजबाला के रामलीला मैदान में रात एक बजे हुई भगदड़ में घायल होने की बात कही गई थी। जब वह अस्पताल लाई गईं, तब बोल रही थीं। उनके सिर में चोट नहीं थी। न ही शरीर में अन्य किसी जगह बाहरी चोट थी। वमन या रक्तस्राव की भी कोई शिकायत नहीं थी। उनकी गर्दन में दर्द था और वे अपनी गर्दन नहीं घुमा पा रही थीं। रिपोर्ट के मुताबिक वह गंभीर रूप से आस्टियोपोरोसिस (बीमारी, जिसमें हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती हैं कि जरा से झटके में टूट जाती हैं) से ग्रसित थीं।

Comments (Leave a Reply)