ibtl columns

  • सुरेश चिपलूनकर
  • जस्टिस आफताब आलम, तीस्ता जावेद सीतलवाड, 'सेमुअल' राजशेखर रेड्डी और NGOs के आपसी आर्थिक हित-सम्बन्ध

    Saturday, Mar 02,2013, 09:41 IST .

    भारत में कई NGOs का एक विशाल नेटवर्क काम कर रहा है, जो भ्रष्टाचार और हिंदुत्व विरोधी कार्यों में लिप्त है. इन NGOs का आपस में एक “नापाक गठबंधन” (Nexus) है, जिसके जरिये ये देश के प्रभावशाली लोगों से संपर्क बनाते हैं तथा अपने देशद्रोही उद्देश्यों के लिए उन लोगों द्वारा प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष काम करवाने में सफल होते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इन NGOs पर सरकार की कठोर निगरानी न..

  • संघ के वनवासी कल्याण आश्रम का उज्जैन में अनूठा आयोजन... आखिर RSS करता ही क्या है?

    Tuesday, Jan 15,2013, 22:52 IST .

    vanvasi kalyan ashram summit ujjainहाल ही में उज्जैन (मप्र) में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आनुषांगिक संगठनों, वनवासी कल्याण परिषद तथा वनवासी कल्याण आश्रम के तत्वावधान में तीन दिवसीय सम्मेलन संपन्न हुआ. इस विशाल सम्मेलन में देश के लगभग सभी राज्यों के 8000 वनवासी बंधुओं ने इसमें भाग लिया. वनवास..

  • लाखों कश्मीरी हिन्दू पलायन कर शरणार्थी कैम्पों में समा चुके थे : नरेन्द्र मोदी "प्रवृत्ति" का उदभव एवं विकास

    Wednesday, Dec 19,2012, 15:00 IST .

    1996 के चुनावों पर बात करने से पहले नरसिंहराव सरकार के कार्यकाल की एक घटना का उल्लेख करना जरूरी है। यह घटना घटी थी कश्मीर की प्रसिद्ध चरार-ए-शरीफ़ दरगाह में 1994 के अंत में मस्त गुल नाम के आतंकवादी ने अपने कई साथियों के साथ कश्मीर की प्रसिद्ध चरार-ए-शरीफ़ दरगाह पर कब्जा जमा लिया था। हालांकि कश्मीर में हमारे सुरक्षा बलों को इसकी भनक लग चुकी थी, लेकिन कड़ाके की सर्दी और बर्फ़बारी तथा कश्मीर में उसे..

  • भारत में बढ़ती NGOs की गतिविधियां : संदेह के बढते दायरे...

    Friday, Dec 14,2012, 01:08 IST .

    एक समय था, जब कहा जाता था कि “जब तोप मुकाबिल हो, तो अखबार निकालो…” (अर्थात कलम की ताकत को सम्मान दिया जाता था), लेकिन लगता है कि इक्कीसवीं सदी में इस कहावत को थोड़ा बदलने का समय आ गया है… कि “जब तोप मुकाबिल हो, तो NGO खोलो”। जी हाँ, जिस तरह से पिछले डेढ़-दो दशकों में भारत के सामाजिक-राजनैतिक-आर्थिक सभी क्षेत्रों में NGO (अनुदान प्राप्त गैर-सरकारी संस्थाएं) ..

  • अरविन्द केजरीवाल : एक योद्धा या एक मोहरा?

    Tuesday, Nov 27,2012, 11:27 IST .

    जब किसी कम्पनी के सारे उत्पाद एक-एक करके मार्केट में फ़ेल होने लगते हैं और कम्पनी का मार्केट शेयर गिरने लगता है, तथा उसकी साख खराब होने लगती है, साथ ही जब उसकी प्रतिद्वंद्वी कम्पनी के मार्केट में छा जाने की संभावनाएं मजबूत होने लगती हैं, तब ऐसी स्थिति में वह कम्पनी क्या करती है? अक्सर ऐसी स्थिति में दो-तरफ़ा “मार्केटिंग और मैनेजमेण्ट की रणनीति” के तहत – 1) किसी तीसरी कम्पनी को..

  • मोदी नहीं होते, तो कोई और होता : नरेन्द्र मोदी "प्रवृत्ति" का उदभव एवं विकास...

    Tuesday, Nov 06,2012, 21:48 IST .

    एक संयुक्त परिवार है, जिसमें अक्सर पिता द्वारा बड़े भाई को यह कहकर दबाया जाता रहा कि, "तुम बड़े हो, तुम सहिष्णु हो, तुम्हें अपने छोटे भाई को समझना चाहिए और उसकी गलतियों को नज़रअंदाज़ करना चाहिए…"। जबकि उस परिवार के मुखिया ने कभी भी उस उत्पाती और अड़ियल किस्म के छोटे बेटे पर लगाम कसने की कोशिश नहीं की…।

    इस बीच छोटे बेटे को भड़काने वाले और उसके भड़कने पर फ़ायदा उठ..

  • इन महाशय ने विवेकानन्द स्मारक न बनने देने, एवं रामसेतु को तोड़ने की योजना के लिए जी-तोड़ प्रयास किये थे

    Saturday, Jan 21,2012, 10:45 IST .

    केरल के मूल निवासी 66 वर्षीय आर्चबिशप जॉर्ज एलेंचेरी को गत सप्ताह पोप ने कार्डिनल की पदवी प्रदान की। वेटिकन में की गई घोषणा के अनुसार सोलहवें पोप बेनेडिक्ट ने 22 नए कार्डिनलों की नियुक्ति की है। रोम (इटली) में 18 फ़रवरी को होने वाले एक कार्यक्रम में एलेंचेरी को कार्डिनल के रूप में आधिकारिक शपथ दिलाई जाएगी।


    जॉर्ज एलेंचेरी, कार्डिनल नियुक्त होने वाले ग्यारहवें भारतीय हैं। वर्..
  • जिस देश को बरबाद करना हो सबसे पहले उसकी संस्कृति पर हमला करो

    Thursday, Dec 29,2011, 01:22 IST .

    किसी ने सच ही कहा है कि जिस देश को बरबाद करना हो सबसे पहले उसकी संस्कृति पर हमला करो और वहाँ की युवा पीढी को गुमराह करो । जो समाज इनकी रक्षा नहीं कर सकता उसका पतन और सर्वनाश निश्चित हो जाता है । हमारे आसपास घटने वाली काफ़ी बातें समाज के गिरते नैतिक स्तर और खोखले होते सांस्कृतिक माहौल की ओर इशारा कर रही हैं, एक खतरे की घंटी बज रही है, लेकिन समाज और नेता लगातार इसकी अनदेखी करते जा रहे हैं । इसके ल..

  • कोलावेरी डी : जावेद साहब, आप एक महान गीतकार हैं आप अपना काम कीजिये ना?

    Thursday, Dec 08,2011, 23:48 IST .

    जावेद साहब हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री के एक स्तम्भ हैं, उन्होंने कई-कई बेहतरीन गीत लिखे हैं। खैर… जैसी कि हमारे मीडिया की परम्परा है इस गीत के सुपर-डुपर-टुपर हिट होने के बाद जावेद साहब इस पर प्रतिक्रिया चाही गई (आप पूछेंगे जावेद साहब से क्यों, गुलज़ार से क्यों नहीं? पर मैंने कहा ना, कि यह एक “परम्परा” है…)। जावेद साहब ठहरे “महान” गीतकार, और एक उम्दा शायर जाँनिसा..

  • काले धन के जमाखोरों एवं भ्रष्टाचारियों के लिए एक दुखद सूचना, डा. स्वामी एवं पूर्व अफसरों ने खोला मोर्चा

    Wednesday, Dec 07,2011, 22:33 IST .

    एक " अत्यंत सुखद सूचना " के अनुसार डॉ सुब्रह्मण्यम स्वामी की अध्यक्षता में एक समिति ACACI (Action Committee Against Corruption in India) का गठन किया गया, जिसके सदस्य निम्नानुसार हैं -

    १.) अध्यक्ष - डॉ सुब्रह्मण्यम स्वामी

    सदस्यगण -

    १) केएन गोविन्दाचार्य

    २) एस गुरुमूर्ति

    ३) जे गोपालकृष्णन

    ४) के सम्पत आयंगर

    ५) एके डोवाल (..

  • वोटिंग मशीनों से छेड़छाड़ फ़िर उजागर - सात में से पाँच वोट हमेशा कांग्रेस को (?)

    Wednesday, Dec 07,2011, 11:03 IST .

    महाराष्ट्र के अर्धापुर नगर पंचायत चुनाव हेतु निर्वाचन अधिकारी द्वारा सभी राजनैतिक दलों को चुनाव प्रक्रिया एवं मतदान पद्धति तथा मशीनों को चेक करने हेतु एक प्रदर्शन (Demonstration) रखा गया था। इसमें जिस इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन पर सभी उम्मीदवारों को प्रक्रिया समझाई जानी थी, उसके प्रदर्शन के दौरान सात वोट डाले गये जिसमें से पाँच कांग्रेस के खाते में गये। ऐसा दो-दो बार और हुआ, इसके पश्चात वहाँ उपस्..

  • सोनिया गाँधी की वैधानिकता पर अधिकृत रूप से सवाल उठाने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री - सुरेश चिपलूनकर

    Thursday, Nov 10,2011, 12:44 IST .

    उत्तराखण्ड में ॠषिकेश से कर्णप्रयाग की रेल लाइन के निर्माण का भूमिपूजन विशाल पैमाने पर किया जाना था। उत्तराखण्ड में आगामी चुनाव को देखते हुए इस रेल परियोजना की नींव का पत्थर रखने के लिए सोनिया गाँधी को आमंत्रित किया गया था (ये कोई नई बात नहीं है, कई राज्यों में एक संवैधानिक प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का अपमान करते हुए सोनिया गाँधी से उदघाटन करवाने की चरणपूजन परम्परा रही है।)। अपनी "रहस्..

  • धुन के पक्के, समर्पित गीता प्रचारक श्री गोपाल रत्नम

    Sunday, Nov 06,2011, 22:34 IST .

    तमिलनाडु के कोयम्बतूर नगर के आसपास के गाँवों में एक दाढ़ीधारी व्यक्ति को भगवद गीता पर प्रवचन देते अमूमन देखा जा सकता है। ये सज्जन हैं, 14 वर्षों तक RSS के पूर्व प्रचारक रहे श्री गोपालरत्नम, एम टेक की पढ़ाई पूरी कर चुके गोपाल जी ने अपना समूचा जीवन भारत के उत्थान, हिन्दू संस्कृति के प्रचार एवं गीता ज्ञान के प्रसार में लगा दिया है।

    श्री गोपालरत्नम अधिकतर अपनी मारुती अल्टो कार में ही निवास करत..

  • मीडिया देश को बाँट रहा है अब जनता को स्वयं सबक सिखाना चाहिए !

    Monday, Oct 31,2011, 14:09 IST .

    भारतीय प्रेस परिषद के नये अध्यक्ष जस्टिस मार्कण्डेय काटजू ने भारतीय इलेक्ट्रानिक एवं प्रिण्ट मीडिया को सरेआम लताड़ते हुए एक इंटरव्यू में कहा है कि -

    1) भारत का मीडिया महंगाई, बेरोजगारी, गरीबी, बदतर स्वास्थ्य सुविधाओं की खबरें दिखाने की बजाय क्रिकेट, फ़िल्में, ज्योतिष, जादूटोना और फ़ैशन जैसी अनावश्यक बातें जानबूझकर दिखाता है…

    2) मीडिया क्षेत्र में काम करने वाल..

  • वरुण के मुकाबले राहुल हर मोर्चे पर फ़िसड्डी हैं… युवराज की मर्जी के सामने संसद की क्या हैसियत ?

    Thursday, Oct 20,2011, 20:03 IST .

    जैसा कि आप सभी ज्ञात है कि हम अपने सांसद चुनते हैं ताकि जब भी संसद सत्र चल रहा हो वे वहाँ नियमित उपस्थिति रखें, अपने क्षेत्र की समस्याओं को संसद में प्रश्नों के जरिये उठाएं, तथा उन्हें मिलने वाली सांसद निधि की राशि का उपयोग गरीबों के हित में सही ढंग से करें।

    सूचना के अधिकार तहत प्राप्त एक जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को “नियुक्त” करने वाली “सुप्रीम ..

  • क्या कभी आपने संघ के पथ-संचलन का राष्ट्रीय मीडिया कवरेज देखा है

    Tuesday, Oct 11,2011, 08:57 IST .

    संघ की परम्परा में "भगवा ध्वज" ही सर्वोच्च है, कोई व्यक्ति, कोई पद अथवा कोई अन्य संस्था महत्वपूर्ण नहीं है। प्रतिवर्ष के अनुसार इस वर्ष भी यह बात रेखांकित हुई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा उज्जैन में विजयादशमी उत्सव के पथसंचलन समारोह में भाजपा के पार्षद, निगम अध्यक्ष, वर्तमान एवं पूर्व विधायक, सांसद एवं राज्य मंत्री सभी के सभी सामान्य स्वयंसेवकों की तरह पूर्ण गणवेश में कदमताल करते नज़र आए। जिन..

  • सोनिया गाँधी और कांग्रेस ने कभी सोचा नहीं होगा कि तेलंगाना आंदोलन ऐसा गम्भीर रुख लेगा

    Saturday, Oct 01,2011, 21:42 IST .

    9 दिसम्बर 2009 (अर्थात सोनिया गाँधी के जन्मदिन) पर तेलंगाना क्षेत्र के कांग्रेसी सांसदों ने सोनिया गाँधी को शॉल ओढ़ाकर फ़ूलों का जो गुलदस्ता भेंट किया था, वह अब कांग्रेस को बहुत महंगा पड़ने लगा है। दो साल पहले इन सांसदों ने "महारानी" को शॉल ओढ़ाकर तेलंगाना राज्य बनवाने की घोषणा करवा ली (सोनिया ने उस समय "महारानियों की तरह खुश होकर" बिना सोचे-समझे आंध्रप्रदेश के विभाजन की घ..

  • चिदम्बरम का अदभुत गणित ज्ञान, देश के अमूल्य संसाधनों को लगाया चूना

    Thursday, Sep 29,2011, 12:24 IST .

    2007 में जब वोडाफ़ोन ने हच का अधिग्रहण हेतु आवेदन किया तो चिदम्बरम ने उसे उस समय के बाजार भाव के अनुसार 60,000 करोड़ के FDI की अनुमति दी…(यानी कि चिदम्बरम को 2007 का सही-सही मार्केट रेट पता था)। लेकिन जब 2G लाइसेंस बाँटने की बात आई तो 2008 में राजा ने स्पेक्ट्रम का भाव तय किया 1800 करोड़ रुपये… वित्तमंत्री चिदम्बरम ने उसे मंजूरी दी, और प्रधानमंत्री को कह दिया कि अब इन भावों को पुन..

  • ओह नो !! क्या 'टीम अण्णा' बेरोजगार हो जाएगी? — सुरेश चिपलूनकर

    Thursday, Sep 22,2011, 15:58 IST .

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने एक महत्वपूर्ण निर्देश में केन्द्र सरकार को अनुमति दे दी है कि यदि कोई NGOs, किसी प्रकार के "बन्द", "हड़ताल", "रास्ता रोको", "रेल रोको" एवं "जेल भरो" आंदोलन में सक्रिय पाया जाता है तो FCRA (विदेशी फ़ण्ड कानून) के तहत उसके विदेशी चन्दों पर रोक लगाई जा सकती है।

    उल्लेखनीय है कि "टीम अण्णा" का समूचा अस्तित्व ही NGOs वीरों की बदौलत टिका हुआ है, जिन्हें दृश्य एवं "अदृश्य..

  • वीर अफ़ज़ल गुरु चौक, युवा मसीहा कसाब स्टेडियम, जैसे नामकरण कैसे रहेंगे?

    Thursday, Sep 22,2011, 12:33 IST .

    केरल में त्रिचूर की "अलर्ट सिटीजन्स" नामक संस्था ने शहर में एक मुख्य सड़क का नाम पोप जॉन पॉल (द्वितीय) के नाम पर रखने का विरोध किया है और महापौर को चिठ्ठी लिखकर इस निर्णय को वापस लेने की माँग की है।

    उल्लेखनीय है कि कुछ वर्ष पहले भी "सिस्टर अलफ़ोंसा" की तस्वीर वाले 5 रुपये के सिक्के जारी किये जा चुके हैं, जबकि कई हिन्दू संगठनों ने माँग की थी कि इन सिक्कों पर "..

  • 'टोपी' प्रकरण ने साबित कर दिया कि 'सेकुलर' लोग गंदगी में लोटने वाले कीड़े हैं

    Monday, Sep 19,2011, 22:52 IST .

    नरेन्द्र मोदी ने एक इमाम की दी हुई जालीदार टोपी स्वीकार नहीं की तो मानो देश एक गम्भीर समस्या से जूझने लगा…। सरकारी भाण्ड चैनलों पर जो "सेकुलर कीड़े" बिलबिला रहे थे, शायद अब उन्हें संतुष्ट करने के लिए यानी हिन्दुओं को स्वयं को सेकुलर साबित करने के लिए बुर्का धारण करना होगा, क्रास पहनना होगा…। 


    १९९८ में उदयपुर में मशहूर सेकुलर एक्टर दिलीप कुमार (युसूफ खान) ने मेवाड..

  • मल्लिका जी, एक बार 'पवित्र परिवार' से माफ़ी माँगने को कहिये ना ?

    Sunday, Sep 18,2011, 22:25 IST .

    मल्लिका साराभाई ने नरेन्द्र मोदी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 2002 में साराभाई की जनहित याचिकाओं को खारिज करवाने के लिए उनके वकीलों को दस लाख रुपये की रिश्वत दी थी। अब जाकर 9 साल बाद मल्लिका साराभाई को इसकी याद आई है, इस आरोप के पक्ष में उन्होंने पुलिस अधिकारी संजीव भट्ट के एफ़िडेविट का उल्लेख किया है, जो कि स्वयं सुप्रीम कोर्ट के समक्ष झूठे साबित हो चुके हैं। अब बताईये मल्लिका मैडम&h..

  • टीम अण्णा की दुकान पर दो-तरफ़ा खतरा मंडराया - सुरेश चिपलूनकर

    Wednesday, Sep 14,2011, 19:43 IST .

    बड़ी मेहनत से NGO वादियों ने अण्णा को "मोहरा" बनाकर, मीडिया का भरपूर उपयोग करके, अपने NGOs के नेटवर्क के जरिये एक खिचड़ी पकाई, उसमें मैगसेसे पुरस्कार विजेताओं वाला "तड़का" भी लगाया। दुकान खोलकर बैठे ही थे, बोहनी भी नहीं हुई और दोतरफ़ा मुसीबत का सामना शुरु हो गया है…

    टीम अण्णा की पहली मुसीबत आई आडवाणी द्वारा भ्रष्टाचार के खिलाफ़ "रथयात्रा" की घोषणा से। यानी जो "माल" NGO गैंग ..

  • जिंदगी-मौत के बीच झूल रहे अजहर के बेटे पर मामा ने कराया केस, 250 की स्‍पीड से बाइक चलाना चाहता था अयाज

    Monday, Sep 12,2011, 22:42 IST .

    हैदराबाद. सांसद और पूर्व क्रिकेटर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के बेटे की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है। डॉक्‍टरों ने बताया कि अयाजुद्दीन को अब भी वेंटीलेटर पर रखा गया है। उनके मुताबिक अयाजुद्दीन के सिर, सीने और पेट में गंभीर चोट लगी है। इस पर मुसीबत यह कि उनके मामा ने अयाजुद्दीन के खिलाफ लापरवाही से गाड़ी चलाने और इसकी वजह से अपने बेटे की जान जाने का मामला दर्ज कराया है।

    अजहरुद्दीन क..

  • नागरिकों को हिंदू और मुस्लिम बना देगा यह सांप्रदायिक हिंसा बिल

    Saturday, Sep 10,2011, 17:33 IST .

    प्रस्तावित सांप्रदायिक हिंसा बिल विवादों के घेरे में आ गया है। एनडीए ही नहीं , यूपीए का एक घटक दल तृणमूल कांग्रेस भी इस बिल के विरोध में खड़ा हो गया है। शनिवार को राष्ट्रीय एकता परिषद ( एनआईसी ) की बैठक में एनडीए ने इस बिल को बेहद ' खतरनाक ' करार दिया। कांग्रेस की सहयोगी तृणूमल कांग्रेस ने इसका विरोध करते हुए कहा कि देश की एकता के लिए यह बिल खतरनाक है।

    एनआईसी की बैठक में सांप्रदायिक हिंस..

  • क्या बाबा रामदेव इतना भी नहीं जानते, कि बांग्लादेशियों पर पहला हक कांग्रेस का ही है…?

    Monday, Sep 05,2011, 15:16 IST .

    बाबा रामदेव के योग कैम्प में अपने विकलांग पुत्र का इलाज करवा रहे बांग्लादेश के नागरिक श्री ब्योमकेश भट्टाचार्य की "अवैध"(?) उपस्थिति को लेकर पुलिस ने बाबा को नोटिस जारी किया है। ब्योमकेश भट्टाचार्य अपनी पुत्री को लेकर बांग्लादेश वापस चले गये, जबकि उनकी पत्नी संचिता और मानसिक विकलांग पुत्र विश्वकांति अब तक बांग्लादेश वापस नहीं लौटे हैं। बाबा रामदेव से इस मामले में कई गलतियाँ हुई हैं -